Moto g5S Plus Review

Lenovo ने अगस्त के लास्ट मे अपनी मोटो सीरीज के दो नए फोन Moto g5s और Moto g5s Plus इंडिया मे लांच कर दिए है। लेकिन हम यहाँ Moto g5s plus का Review कर रहे हैं जो मोटो G5 प्लस का अपग्रेड वर्जन है। इस फोन का मैन फीचर इसका 13MP का डुअल रियर कैमरा है। कंपनी ने इस फोन की कीमत 15999 रु रखी है। कंपनी का कहना है कि फोन को एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न के अलावा ऑफलाइन मार्केट से भी परचेस किया जा सकेगा। इस फोन को ग्रे कलर और फाइन गोल्ड कलर के वैरिएंट मे पेश किया गया है।

Network 4G LTE
Dimension &Weight 153.5×76.2×8mm 168g
SimHybrid Dual
Display 5.5"FHD IPS (401PPI)
Protection Gorilla Glass 3
OS7.1 Nougat
SOCSnapdragon 625
CPU Octa-Core 2.0GHZ A-53
GPUAdreno 506
RAM/ROM4GB RAM/64GB ROM
Expandable Memory 256GB
Rear Camera Dual 13MP f/2.0, Dual Tone LED Flash, Autofocus,HDR, Monochrome Mode
Front Camera 8MP f/2.0 LED Flash
SensorsFingerprint,Proximity gyro,Accelerometer
Fingerprint SensorYes
Battery 3000mah
Price&Available15999, August 2017 , Amazon

Inbox Items
Sim Ejected Pin.
Turbo Fast Charger
Normal Earphone.
USB Cable.

Design
मोटो g5s Plus का डिजाईन इसके मोटो g5 plus से मिलता है। यह फोन एल्युमिनियम मेटल का बना है जो यूनिबॉडी से पैक है और बैक मेटल फिनिश के साथ आता है जो डिवाइस को मजबूती प्रदान करता है। बिल्ड क्वालिटी के मामले में यह डिवाइस काफी स्ट्रॉन्ग है। इसके बैक पर 13MP का उभरा हुआ डुअल कैमरा, डुअल टोन LED फ़्लैश, सेकंडरी माइक, फिंगरप्रिंट सेंसर जो Tap On फ़ास्ट वर्क करता है और मोटो का Logo मिलेगा। इसके Edges Curved डिजाईन में देखने को मिलेंगे। इसके राईट साइड में आपको पावर और वोल्युम बटन मिलेंगे जबकि लेफ्ट मे हाइब्रिड सिम स्लॉट मिलेगा जिसमे दो सिम या एक सिम और एक 256GB का SD कार्ड लगा सकते है। इसके फ्रंट पर आपको 8MP का सेल्फी कैमरा, LED फ़्लैश, प्रोक्सिमिटी सेंसर, और कॉलिंग स्पीकर मिलेगा। डिस्प्ले के नीचे Three नेविगेशन बटन मिलेंगे। इसके टॉप मे 3.5mm हेडफोन जैक मिलेगा। और इसके बॉटम पर प्राइमरी माइक, ऑडियो स्पीकर और USB पोर्ट मिलेगा जिसमे स्पीकर का साउंड काफी लाउड सुनने को मिलेगा। 168ग्राम और 8mm की थिकनेस के साथ आने वाला यह डिवाइस हाथों में थोड़ा थिक फील होता लेकिन इसे वन हैण्ड से ऑपरेट करने मे कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

Display
इस डिवाइस में आपको 5.5″ की FHD (1920 ×1080P) IPS मिलेगी जिसका PPI 401 है। डिस्प्ले का Viewing एंगल बेहतर है आप किसी भी एंगल से डिस्प्ले पर कुछ भी देख सकते हो। IPS डिस्प्ले होने के कारण यह नेचुरल कलर को प्रोवाइड करती है। सनलाइट में इस फ़ोन को यूज़ करने के लिए आपको इसकी ब्राइटनेस को ज्यादा यूज़ करना पड़ेगा। डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए इस पर गोरिल्ला ग्लास 3 का यूज़ किया गया है जो डिस्प्ले की सेफ्टी के लिए एक बेहतर ग्लास माना जाता है।

Camera Review
Moto g5s प्लस में 13MP का Dual रियर कैमरा मिलता है जो मोनोक्रोम मोड और डेप्थ इनेबल मोड के साथ आता मोनोक्रोम मोड बेहतर ब्लैक & White पिक्चर तो वहीँ डेप्थ कैमरे से आप बुके इफ़ेक्ट पिक्चर ले सकते हो। इसके अलावा इसमें आपको f/2.0 का अपर्चर, डुअल टोन LED फ़्लैश, लेज़र ऑटोफोकस, फेस डिटेक्शन, HDR, पैनोरमा etc. फीचर मिलते है। पिक्चर क्वालिटी की बात करे तो रियर कैमरे से ली गई सनलाइट पिक्चर बेहतर कलर क्वालिटी के साथ देखने को मिलेगी इसके अलावा पिक्चर मे डिटेलिंग भी क्लियर देखने को मिलेगी। इसके डेप्थ कैमरे से ली गई पिक्चर हमें बेहतर बुके इफ़ेक्ट के साथ देखने को मिली लेकिन किसी -2 पिक्चर में हमें इसका डेप्थ कैमरा ज्यादा स्ट्रॉन्ग देखने को नहीं मिला कहने का मतलब है कि जब हम बुके इफेक्ट पिक्चर लेते है तो बैकग्राउंड ब्लर के साथ -साथ कहीँ -2 पर हमें सब्जेक्ट में भी थोड़ा ब्लर देखने को मिला। इसके अलावा कैमरा UI भी Disappoint देखने को मिली यानी कि यह पिक्चर लेने के बाद उसे Save करने में थोड़ी Slow वर्क करती हुए दिखेगी। HDR मोड में ली गई पिक्चर ग्रेट कलर क्वालिटी के साथ देखने को मिलेगी साथ ही डिटेलिंग और फोकस की कोई कमी देखने को नहीं मिलेगी। Low लाइट फोटोग्राफी की बात करे तो दूर से ली गई पिक्चर में थोड़ा नॉइज़ देखने को मिल सकता है लेकिन जब इन्ही पिक्चर्स को पास से कैप्चर करोगे तो कोई प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी। इसके रियर कैमरे से आप Without Any प्रॉब्लम 4k वीडियो और FHD वीडियो बना सकते हो। वीडियो चैट और सेल्फी लेने के लिए इसमें 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.0 और LED फ़्लैश के साथ आता है। दिन की रोशनी मे ली गई सेल्फी बेहतर डिटेलिंग और डिसेंट कलर क्वालिटी की देखने को मिलेगी। लो लाइट सेल्फी के लिए इसमें सेल्फी फ़्लैश दिया है जो लो लाइट सेल्फी फोटोग्राफी के लिए काफी हेल्पफुल रहता है। इसके फ्रंट कैमरे से लो लाइट में ली गई सेल्फी में कोई प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी साथ ही डिटेलिंग और कलर प्रोडक्शन भी अच्छा देखने को मिलेगा।

Gaming Performance
Moto g5s प्लस में आपको 4GB RAM के साथ 64GB का पावरफुल स्टोरेज मिलता है। इसके अलावा इसमें स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर 2.0GHZ Octa-Core A-53 CPU, ग्राफिक्स क्वालिटी के Adreno506 GPU और 7.1.1 Nougat OS मिलता है। फ़ोन मे दिया गया हार्डवेयर किसी भी हैवी गेमिंग के लिए बेहतर है। आप इसमें Asphalt8, Modern Combact5, GTA और एस्फाल्ट स्ट्रीम जैसे हैवी गेम इस डिवाइस पर हाई सेटिंग पर Easily प्ले कर सकते हो। गेम खेलते टाइम कोई भी Issue आपको इस फोन के साथ देखने को नहीं मिलेगा। इस फोन के साथ 3000Mah की बैटरी मिलती है जो नोर्मल Uses पर एक दिन तक चलेगी लेकिन High Uses पर यह 6 या 7 घंटे का बैकअप देगी। इसके साथ आपको टर्बो पावर फ़ास्ट चार्जर मिलता है जो इस डिवाइस को फुल चार्ज करने में लगभग 2घंटे का टाइम लेता है। ओवरआल कहा जाए तो यह डिवाइस इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले किसी भी फोन को टक्कर देने में कैपेबल है।

Good In Moto g5S Plus
रियर कैमरा, (मोनोक्रोम मोड और डेप्थ कैमरा के साथ अच्छी बुके पिक्चर ले सकते हो)
गेमिंग एक्सपीरियंस (गेम खेलते टाइम कोई भी प्रॉब्लम और हीटिंग देखने को नहीं मिलेगी)
मोटो डिस्प्ले, इसमें मोटो एक्शन और मोटो डिस्प्ले जैसे फीचर मिलेंगे। मोटो एक्शन में One बटन नेविगेशन, one handed मोड, चोप फ्लैशलाइट और स्वाइप फॉर क्विक कैमरा जैसे फीचर मिल जाएंगे। और डिस्प्ले में नाईट मोड और ऑलवेज on डिस्प्ले का फीचर मिल जाएगा।
(1) मोटो एक्शन में जाकर वन बट नेविगेशन बार मिलेगा जिसे इनेबल करने पर स्क्रीन नेविगेशन बटन ऑफ हो जाएंगे और आप होम बटन को आल बटन के रूप में यूज़ कर पाओगे। होम बटन को लेफ्ट राईट स्वाइप करने पर यह रीसेंट बटन और बैक बटन की तरह ही काम करेगा।
(2) मोटो एक्शन में ही आपको चोप फ़्लैश लाइट का ऑप्शन मिलेगा।
(3) स्वाइप फॉर क्विक कैप्चर ( इसे इनेबल करके आप अपने हैण्ड को स्वाइप करके कैमरा ON कर सकते हो)
( 4) स्वाइप टू स्क्रीन (One Handed मोड)
नाईट मोड (इसे ON करने पर Yellow लाइट डिस्प्ले पर प्रोवाइड करता है जिससे रात में मोबाइल को चलाने से आँखों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
बेहतर बिल्ड क्वालिटी (एल्युमिनियम मेटल यूनिबॉडी होने से डिवाइस को ग्रेट स्ट्रेंथ मिलती).
USB & NFC Support.

Bad In Moto G5s Plus
No Compass Sensor.
Hump Camera. (हंप कैमरा होने के कारण कैमरे जल्दी स्क्रैच आ सकते है)।
Camera Interface ( पिक्चर कैप्चर करने के बाद पिक्चर को Save करने थोड़ा स्लो है) इसके अलावा इसका डेप्थ कैमरा किसी -2 पिक्चर में स्लो रहा है।

 

 

Leave a comment