Redmi 5A और Micromax Bharat5 में क्या है अंतर जाने इस रिव्यु में

हाल ही में लांच हुए Redmi 5A और माइक्रोमैक्स Bharat 5 को लेकर ग्राहकों में काफी तनातनी है और ग्राहक ये नहीं समझ पा रहे है कि दोनों डिवाइस में कौन सा डिवाइस हमारे लिए बेहतर होगा। तो हम आपकी इसी सोच को दूर करने के लिए आपके समक्ष ये रिव्यु पेश कर रहे है ताकि आप समझ जाए कि रेडमी 5A और भारत 5 में से आपके लिए कौन सा डिवाइस बेहतर होगा। बताना चाहेंगे कि रेडमी एक चाइनीज़ कंपनी है जिसने अपना एक नया फ़ोन, रेडमी 5A हाल ही में लांच किया है जिसे कंपनी इंडियन मार्केट में “देश का स्मार्टफोन” कहकर 7 दिसंबर से सेल करेगी। रेडमी का यह फोन आपको ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों मार्किट में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके विपरीत माइक्रोमैक्स एक घरेलू कंपनी है जिसने Bharat 5 को लांच किया है यह आपको ऑफ़लाइन मार्केट में उपलब्ध कराया गया है। हम यहाँ आपको दोनों डिवाइस के स्पेसिफिकेशन के बारे में बताएंगे कि दोनों डिवाइस में क्या अंतर है और कौन सा डिवाइस आपके लिए अच्छा होगा। हालाँकि दोनों डिवाइस एक अफोर्डेबल फ़ोन है और समथिंग एक प्राइस कैटेगरी में आते है।

रेडमी 5A और भारत 5 के स्पेसिफिकेशन:
रेडमी 5A में आपको 5″ की HD (720×1280P) डिस्प्ले, 3000mAh की बैटरी और 1.4GHZ Quad- Core स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर मिलेगा। इसके अलावा रेडमी 5A में 13MP का रियर कैमरा जो f/2.0, LED फ़्लैश, ऑटोफोकस, पोर्ट्रेट मोड के साथ काम करेगा। सेल्फी के लिए इसमें 5MP का फ्रंट कैमरा मिलेगा जिसका अपर्चर f/2.0 है। रेडमी 5A में आपको 2/3GB RAM और 32/64GB इंटरनल मेमोरी मिलेगी जिसे 128GB तक एक्सपेंड किया जा सकेगा। यह डुअल सिम स्लॉट और SD कार्ड स्लॉट के साथ आएगा। एंड्राइड नूगा पर चलने वाले इस डिवाइस में लेटेस्ट मियूआई 9 भी दिया गया है जिससे मल्टीटास्किंग करने में काफी आसानी होगी। ग्राफिक्स के लिए इसमें Adreno 308GPU मिलेगा। यह एक प्लास्टिक बॉडी फ़ोन है और इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर को इनबिल्ट नहीं किया है।
भारत 5 में 5.2″ की HD डिस्प्ले मिलेगी। बैटरी की बात करे तो इसमें 5000mAh की पावरफुल बैटरी मिलती है। कंपनी का कहना है कि बैटरी दो दिन का बैकअप देने में कामयाब रहेगी। भारत 5 में मीडियाटेक का MT 6737 Quad-Core 1.3GHZ प्रोसेसर मिलता है जो रेडमी 5A की तुलना में देखा जाए तो ज्यादा स्टेबल नहीं है। यह हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आने वाला फ़ोन है जिसमे 1GB RAM के साथ 16GB का स्टोरेज दिया है जिसे 64GB तक बढ़ाना संभव है। भारत 5 में 5MP का रियर और 5MP का फ्रंट कैमरा दिया है। दोनों कैमरो के साथ फ़्लैश लाइट का ऑप्शन भी मिलेगा। यह फोन 7.1 नूगा पर चलता है और कस्टम UI पर बेस्ड है। इस फ़ोन में भी फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया है। बात करे इसकी बॉडी की तो यह फ़ोन भी प्लास्टिक बॉडी का बना है। बता दे कि दोनों ही फ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करते है। ग्राफिक्स के लिए इसमें Mali T720 GPU मिलेगा।

रेडमी 5A और माइक्रोमैक्स भारत 5 की कीमत व ऑफर 
रेडमी 5A के 2/3GB वैरिएंट के प्राइस 5999 और 6999 रु है। लेकिन जियो और रेडमी के साझेदारी के चलते 2GB वाले वैरिएंट पर पहले 5 मिलियन ग्राहकों को 1000 रु का कैशबैक दिया जा रहा है। इसके चलते इस डिवाइस की कीमत सिर्फ 4999 रु रह जाएगी। भारत 5 का प्राइस 5,555 रु है और वोडाफोन की ओर से इस डिवाइस पर 50GB अतिरिक्त डेटा मिलेगा। इसके लिए ग्राहकों को 199 रु वाला रीचार्ज 5 महीने तक कराना पड़ेगा जिसमे आपको प्रति महीने 10GB डेटा फ्री मिलेगा।
दोनों फ़ोन में अंतर :- डिफरेंस की बात करे तो दोनों फ़ोन में लगभग बराबर की डिस्प्ले (5″ और 5.2″) मिलेगी। कैमरे की बात करे तो दोनों में 5MP का फ्रंट कैमरा तो मिलेगा लेकिन रियर कैमरे(13MP) में रेडमी 5A आगे रहा है। बैटरी की बेस्ट करे तो भारत में 5000mAh की पावरफुल बैटरी मिलेगी जो नोर्मल यूज़ पर दो दिन का बैकअप देगी। जबकि रेडमी 5A में 3000mAh की बैटरी मिलेगी जो एक दिन का बैकअप देने में कामयाब रहेगी। प्रोसेसर की बात करे तो रेडमी 5A में भारत 5 से बेहतर प्रोसेसर दिया है जिससे आपको रेडमी 5A में हाईएस्ट गेम प्ले करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। जबकि भारत5 मीडियाटेक 6737 प्रोसेसर मिलेगा जो स्नैपड्रैगन 425 की तुलना में एक स्लो प्रोसेसर है। स्टोरेज की बात की जाए तो रेडमी 5A में 2GB/32GB का स्टोरेज मिलेगा जबकि भारत 5 1GB/16 का स्टोरेज मिलेगा। तो दोस्तों पीर रिव्यु देखने के बाद आपकी समझ में आ गया होगा कि हम आपको किस डिवाइस के लिए रेकमेंड करेंगे। हम आपको रेडमी 5A का (2GB) लेने के लिए ही कहेंगे क्योंकि बैटरी को छोड़कर यह प्रोसेसर, स्टोरेज और रियर कैमरे के मामले में भारत 5 से आगे है। इसके अलावा यह आपके ऊपर भी डिपेंड करेगा कि आपको कौन सा फोन लेना चाहिए।

Leave a comment