One Plus 5T डिवाइस कैमरा, गेमिंग में कैसा है जाने इस रिव्यु में

वन प्लस 5T डिवाइस को कंपनी ने पिछले महीने लांच कर दिया है और हम आपको यहाँ इस डिवाइस का रिव्यु कर रहे है और बताएंगे के यह डिवाइस कैमरा गेमिंग और डे टू डे यूज़ कैसा है। वन प्लस की खासियत इसकी डिस्प्ले और डुअल कैमरा सेटअप है। यह हैंडसेट दो स्टोरेज वैरिएंट 6GB RAM/64GB ROM और 8GB/128GB स्टोरेज में आएगा। दोनों वैरिएंट की कीमत क्रमशः 32,999 और 37,999 है। यह हैंडसेट सिर्फ मिडनाइट ब्लैक कलर में उप्लब्ध होगा। कुछ दिनों पहले ही वनप्लस 5 खरीदने वालों को इससे निराशा भी होगी क्योंकि इसका प्राइस वन प्लस 5 जैसा ही है।

कीमत
वनप्लस 5टी की भारत में कीमत 32,999 रुपये से शुरू होगी। इस दाम में 6 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वाला वेरिएंट मिलेगा। वहीं, 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 37,999 रुपये में बेचा जाएगा। दोनों ही वेरिएंट सिर्फ मिडनाइट ब्लैक कलर में मिलेंगे। यह स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया पर उपलब्ध है।
स्पेसिफिकेशन:– वन प्लस 5T में बेहद ही पतले बेजल वाला 6.01″ का FHD+ स्क्रीन दिया है जो (1080×2160P) रेज़ोलुशन और 18:9 के आस्पेक्टरेशियो के साथ आता है। इस फ्लैगशिप में स्नैपड्रैगन का लेटेस्ट 835 Octa-Core प्रोसेसर दिया है जो गेमिंग और मल्टीटास्किंग में बेहतर है। OnePlus 5T के कैमरे की बात करे तो इस बार OnePlus ने स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दया गया है। इस फोन का दो कैमरे वाला सेटअप वनप्लस 5 से काफी अलग है। प्राइमरी कैमरा 16 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर एफ/1.7 है। हालांकि, कंपनी ने इसका फोकल लेंथ 27.22 मिलीमीटर कर दिया है। सेकेंडरी कैमरा 20 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स376के सेंसर है। इसका अपर्चर भी एफ/1.7 है। रियर कैमरा सेटअप के साथ डुअल एलईडी फ्लैश दिया गया है। यूज़र 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। इसके अलावा 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाला वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। इसके साथ ही इसका रियर कैमरा लो लाइट फोटोग्राफी के लिए काफी बेहतर साबित होगा। OnePlus 5T एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित ऑक्सीजन ओएस पर चलेगा। और 2018 के स्टार्ट में 8.0 ओरियो का अपडेट भी इसे मिल जाएगा। फ़ोन में फेस अनलॉक का फीचर भी दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें सोनी IMX 371 सेंसर के साथ 16MP का फ्रंट कैमरा है जो f/2.0 अपर्चर के साथ है। हैंडसेट में फिंगरप्रिंट सेंसर इसके पिछले हिस्से पर है। इसके अलावा ऑक्सीलेरोमेटेर, प्रोक्सिमिटी, gyro, एम्बिएंट लाइट, और RGB सेंसर भी इसमें दिए है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और यूएसबी टाइप सी शामिल हैं। इस हैंडसेट का वज़न 162 ग्राम है और डायमेंशन 156×75×7.3mm है।

Model NameOne Plus 5T
Network4G VoLtE
Dimension & Weight156.1 x 75 x 7.3 mm &
162gm
SimDaul Sim
Display6" Optic AMOLED LCD
(2160×1080 pixels)
~401 PPI
(~80.5% screen to body ratio
ProtectionCorning Gorilla Glass 5
OSAndroid 7.1.1(Nougat)
SOCQualcomm Snapdragon 835
CPU4×2.45GHz & 4×1.9Ghz Octa-Core
GPUAdreno 540
RAM/ROM6,8GB/64,128GB
Expandable Memory No
Rear Camera Dual(16+20"MP),
f/1.7,
Dual LED Flash,AutoFocus,Touch focus, PDAF Sensor, Gesture Shot,Voice Capture, Face Beauty, Burst Mode, HDR, Face Detection, Low Light Mode,Raw Image
Front Camera 16MP,f/2.0
Sensors Fingerprint,
Proximity, Accelerometer, Compass, Ambient Light, Gyro,Hall Effect, Sensor Hub, RGB Light Sensor
Fingerprint scannerYes on Back
Battery3300mAh
ConnectivityWi-Fi 802.11a/b/g/n/ac,
Bluetooth 5.0
GPS
NFC
Yes A-GPS
Yes
Connertor3.5mm Headphone Jack
Micro USB C-Type ChargingJack
FeaturesMulti Touch,Multi Window,
Sandstone Pattern Finish Back,
3-Mics With Noise Cancellation,
Dirac HD & Dirac Power Sound,
Carrier Unlocked,
Gesture Controls
ColourBlack, Gold,Grey
Price & Availability 33000₹ & Exclusive Amazon and Oneplus Official site

इनबॉक्स आइटम्स :-
USB Type C केबल.
डैश चार्जर (फ़ास्ट चार्जिंग)
सिम एजेक्टेड पिन
केस (नोर्मल कवर)

डिजाईन
यह डिजाईन में अपने प्रीवियस वर्ज़न वन प्लस 5 जैसा ही दिखता है बस इसके स्क्रीन में थोड़ा डिफरेंस मिलेगा जो वन प्लस 5T का थोड़ा बड़ा है। यह एल्युमीनियम मेटल का बना है जिसका बैक पैनल हाथों में लेने पर आपको स्लिपरी फील होगा। पीछे से यह थोड़ा कर्वी है जिसके ऐगेस राउंड शेप में है। सामने की ओर आपको थोड़े वेज़ल देखने को मिलेंगे लेकिन इसके साइड में आपको वेज़ल लैस डिस्प्ले मिलेगी। वन प्लस 5T को हाथों में लेने पर अट्रेक्टिव लुक फील होता है और इसकी ग्रिप भी हाथों में अच्छी बनती है। इसके राईट साइड डुअल सिम स्लॉट और पोइरा बटन दिए गए है जबकि लेफ्ट साइड में वोल्युम रॉकर और स्लाइडर स्विथ बटन मिलेगा। इसके टॉप में आपको कुछ भी नहीं मिलेगा और इसके साथ SD कार्ड का ऑप्शन भी नहीं मिलेगा इसका मतलब आपको सिर्फ इंटरनल स्टोरेज से संतुष्ट होना पड़ेगा। इसके बॉटम पर USB टाइप c पोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक और एक स्पीकर ग्रिल मिलता है। इस हैंडसेट में ऊपर की और 16MP का फ्रंट कैमरा, प्रोक्सिमिटी सेंसर, सॉफ्ट फ़्लैश और कालिंग स्पीकर मिलेगा। इसके बैक साइड पर आपको डुअल कैमरा (16+20MP) सेटअप मिलेगा जिसके बराबर में डुअल LED फ़्लैश, सेकंडरी माइक और थोड़े नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा जो वाकई में फ़ास्ट प्रोसेस करता है। कैमरा सेटअप के लिए आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि ये कैमरा सेटअप उभरे हुए डिजाईन में है तो जब आप ये फ़ोन कही टेबल, जमीन या किसी और प्लेस पर रखोगे तो इसमें स्क्रैच भी आ सकते है। ओवरआल कहा जाए तो ये डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी में Better डिवाइस है।

डिस्प्ले
वन प्लस 5T के डिस्प्ले के बारे में कहे तो इसमें आपको 6.01″ का FHD+ (1080×2160P) एमोलेड स्क्रीन मिलता है जो 18:9 ऑस्पेक्ट रेशियो और बेहद पतले वेज़ल वाले किनारों के साथ आता है। डिस्प्ले का PPI 402 है और यह गोरिल्ला ग्लास से प्रोटेक्ट डिस्प्ले है। डिस्प्ले का Viewing एंगल ग्रेट है किसी भी एंगल से डिस्प्ले पर एप्प या किसी भी एक्टिविटी को क्लियर वाच किया जा सकता है। एमोलेड डिस्प्ले के चलते आप इसे सनलाइट में यूज़ कर सकते हो और सनलाइट में यह डिस्प्ले क्लियर विजिबल होगी। बता दें कि इस डिस्प्ले को सैमसंग द्वारा बनाया गया है। डिस्प्ले का कलर प्रोडक्शन काफी शार्प और क्लियर है। इसके इस बड़ी और बेजल लैस डिस्प्ले पर आप गेमिंग और वीडियो को फुल एन्जॉय कर सकते हो।

कैमरा रिव्यु
वन प्लस 5T में आपको 16MP का फ्रंट कैमरा मिलता है जो f/2.0 और फ़्लैश के साथ मिलेगा। और रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप मिलता है जिसमे प्राइमरी कैमरा 16MP का है जो वाइड एंगल लेंस है और दूसरा 20MP का टेलीफ़ोटो लेंस है जो 2× ऑप्टिकल ज़ूम के साथ तो आता है लेकिन ये खासकर लो लाइट फोटोग्राफी के लिए है। रियर कैमरे का अपर्चर साइज 1.7 है जो लाइट के लिए काफी बेहतर है। इसके अलावा रियर कैमरे के साथ आपको डुअल LED फ़्लैश Pdaf फोकस, 4K वीडियो, EIS, पोर्ट्रेट मोड और स्लोमोशन वीडियो जैसे फीचर भी मिलते है जो आपकी फोटोग्राफी को इन्हेंस करेंगे। पिक्चर क्वालिटी की बात करे तो रियर कैमरे से ली दिन की रोशनी में ली गई इमेज क्लियर क्वालिटी के साथ देखने को मिलेगी साथ ही डिस्टेन्स फोटो मेभी कोई प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी। इसका पोर्ट्रेट मोड कमाल का वर्क करता है या यूं कहें कि पोर्ट्रेट मोड में ली गई पिक्चर में कमाल का बैकग्राउंड ब्लर आता है जिससे काफी अच्छी पोर्ट्रेट पिक्चर निकलके आती है। HDR मोड में ली गई पिक्चर में भी कोई इशू देखने को नहीं मिलेगा। लो लाइट पिक्चर के बारे में कहे तो इसमें खासकर 20MP का सेंसर सिर्फ लो लाइट फोटोग्राफी के लिए है। जो लो लाइट में आने पर सेल्फ काम करने लगता है। लो लाइट पिक्चर में भी आपको कैसा भी नॉइज़ और पिक्सलेट देखने को नहीं मिलेगा जूमिंग करने पर भी पिक्चर क्वालिटी ग्रेट मिलेगी। फ्रंट कैमरे की बात करे तो फ्रंट कैमरा भी रियर कैमरे से पीछे नहीं है। दिन की रोशनी में ली गई सेल्फी शार्प और क्लियर देखने को मिलेगी साथ ही डिटेलिंग भी क्लियर देखने को मिलेगी। लो लाइट में आप इसके फ़्लैश के जरिए एक अच्छी और ग्रेट सेल्फी ले सकते हो। रियर कैमरे से आप 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हो। वीडियो क्वालिटी के दौरान आपको फोकस स्पीड फ़ास्ट देखने को मिलेगी और वीडियो क्वालिटी को स्टेबल रखने के लिए इसमें EIS फीचर भी दिया है जिसके चलते वीडियो बनाते टाइम हाथ हिलने पर वीडियो क्वालिटी के Stablization पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसके अलावा रियर कैमरे से स्लो मोशन वीडियो भी बना सकते हो।

गेमिंग परफॉरमेंस
इस हैंडसेट में गेमिंग परफॉरमेंस के लिए 6/8GB RAM के साथ 64/128GB स्टोरेज का विकल्प मिलेगा। जिसके चलते आप इसके हैवी गेम्स को डाउनलोड कर सकते हो। इसके अलावा इसमें आपको ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए Adreno 540GPU मिलता है। यह फ़ोन एंड्राइड नूगा Oxyzen OS 4.7 पर चलता है। बता दें कि इस हैंडसेट को Oxyzen OS 4.7.2 का अपडेट मिल चुका है जिसके जरिए कैमरा क्वालिटी, फेस अनलॉक फीचर और इसके परफॉरमेंस में भी काफी इम्प्रूव किए है। गेमिंग एक्सपीरियंस की बात करे तो आप इसमें हैवी से हैवी गेम जैसे :-Asphalt 8, Asphalt एक्सट्रीम, GTA और मॉडर्न कॉम्बेट 5 जैसे हैवी गेम हाई सेटिंग पर आसानी से प्ले कर सकते हो। गेमिंग के दौरान कोई लैग और फ्रेम ड्राप देखने को नहीं मिलेगी। बैटरी लाइफ की बात करे तो इसके साथ आपको 3300mah की बैटरी मिलती है जो नोर्मल यूज़ पर एक दिन और हाई यूज़ पर 6 से 7 घंटे तक चलेगी। चार्जिंग की बात करे तो यह डिवाइस फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और 1घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा।

Good Thing In One Plus 5T
6″ की FHD डिस्प्ले
बेहतर CPU स्नैपड्रैगन 835 ( जिसके चलते गेमिंग और मल्टीटास्किंग बेहतर देखने को मिलेगी)
फेस अनलॉक फीचर ( इस फीचर की मदद से आप फ़ोन को अनलॉक कर सकते हो)
बेहतर डुअल रियर कैमरा & फ्रंट कैमरा ( जिसके द्वारा आप लो लाइट और सनलाइट में बेहतर पिक्चर ले सकते हो)
बेहतर स्टोरेज (6/8GB RAM & 64/128GB मेमोरी)
फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट & डुअल सिम सपोर्ट।
फिंगरप्रिंट सेंसर जेस्चर ( इसके जरिए आप नोटिफिकेशन पैनल को अप डाउन कर सकते हो और फोटो कैप्चर कर सकते हो। इस फीचर को सेटिंग में जाकर जेस्चर में जाकर ON करना होगा।)
नेविगेशन बार फीचर ( सेटिंग में जाकर बटन के ऑप्शन में जाकर इसे ON कर सकते हो। इसके जरिए आप नेविगेशन बटन को हाईड कर सकते हो)
डुअल एप्प्स फीचर।

Bad Thing in One plus 5T
No SD Card सपोर्ट।
नो वाटरप्रूफ डिस्प्ले।
स्लिपरी बैक डिजाईन।
निष्कर्ष:-
ओवरआल कहा जाए तो यह डिवाइस गेमिंग, कैमरा और डे टू डे यूज़ में काफी बेहतर है। यदि आप एक फ्लैग्शी डिवाइस लेना चाहते हो जिसमें ये सब कुछ फैसिलिटी हो तो आप इसे खरीद सकते हो या फिर आप एक फ्रेश Buyer है और एक फ्लैगशिप डिवाइस के बारे में सोच रहे तो आप इस डिवाइस की और मुड़ सकते हो।

Leave a comment