गैलक्सी M32 5G और गैलक्सी A22 में कौन बेहतर है?

सैमसंग कंपनी के ये दो फोन लगभग एक ही कीमत में बाजार में उपलब्ध हैं। तो इस में M32 5G लेने पर आपको सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ये 5G है मतलब फ्यूचर रेडी है। लेकिन साथ ही साथ एक बात ये भी है कि आखिर अभी कितना इंतजार करना होगा 5G के लिए। तो ऐसे में सिर्फ 5G की वजह से किसी गलत फोन को लेने से अच्छा A22 4G ही सही है।

बात अगर डिजाइन की करें तो दोनों ही फ़ोन आज के ट्रेंड को फॉलो करते हैं। लेकिन A22 ज्यादा कॉम्पैक्ट है M32 की तुलना में इसके अलावा A22 में आप दोनों सिम और मेमोरी कार्ड एक साथ लगा सकते हो वहीं M32 हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है।
डिस्प्ले के मामले में भी A22 पूरी तरह से M32 5G से बेहतर है। A22 में आपको sAmoled डिस्प्ले मिलता है तो M32 में TFT. तो यहां पर दोनों का कोई भी कंपेरिजन नहीं बनता।
UI Features में दोनों लगभग एक जैसे हैं। दोनों में ही आज के हिसाब से जो भी जरूरी फीचर्स होने चाहिए वो मिल जाते हैं। दोनों में ही आपको सैमसंग का वन UI मिलता है। कुछ छोटे छोटे फर्क देखने को मिलेंगे जैसे M32 में Secure Folder और NFC देखने को मिल जाता है जो आपको A22 में नहीं मिलेगा वहीं A22 में आपको Always On Display मिलता है और ये आपको M32 में नहीं मिलेगा।
कैमरा स्पेसिफिकेशन लगभग एक जैसे ही हैं। यहां केवल आपको एक अंतर देखने को मिलेगा मैक्रो लेंस का, लेकिन आप के रोजाना के उपयोग में उसका कोई खास फर्क नहीं पड़ता। फीचर्स में भी दोनों। बिल्कुल एक जैसे हैं। यहां सिर्फ एक अंतर मिलेगा, M32 से आप UHD तक का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हो तो A22 से केवल FHD तक का।
जैसे स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स एक जैसे हैं उसी तरह से परफॉर्मेंस भी लगभग एक जैसी ही है। हां A22 के फोटो में आपको व्हाइट बैलेंस की दिक्कत होती है मतलब जब आप सूर्य की रोशनी में फोटो लेते हो तो आपके फोटो पीले पीले दिखते हैं जबकि M32 में ऐसी कोई परेशानी नहीं होती।
सेल्फी के लिए दोनों ही बिल्कुल अलग अलग रिजल्ट्स देते हैं और अच्छे बुरे की पहचान आप दोनों की सेल्फी देख कर ही कर पाओगे।

हार्डवेयर की बात करें तो यहां पर M32 पूरी तरह से A22 को पछाड़ता है। अगर आपको गेम्स खेलने के लिए कोई फोन लेना है तो फिर M32 आपके लिए ज्यादा अच्छी पसंद होगी A22 की तुलना में। बैटरी और फास्ट चार्जिंग में आपको कोई भी अंतर नहीं दिखेगा।

सीधा सा रिव्यू कुछ ये है कि “आप इसे पढ़ रहे हो क्योंकि शायद आप 5G की वजह से नहीं बल्कि दोनों ही फ़ोन की ओवरऑल परफॉर्मेंस में कन्फ्यूज हो। तो 5G यहां से हटा देते हैं। अगर गेमिंग आपकी पहली प्राथमिकता है तो M32 5G ज्यादा बेहतर है और अगर आपको ओवरऑल परफॉर्मेंस में एक अच्छा फोन चाहिए तो फिर A22 ज्यादा बेहतर है।”